Home Home-Banner ईबीएसबी के युवा संगम के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल लॉन्च

ईबीएसबी के युवा संगम के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल लॉन्च

3549

yuva sangam

EBSB Stage-3: एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के अंतर्गत युवा संगम के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया गया है। भारत के विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के युवा के बीच परस्पर संपर्क को मजबूत बनाने के लिए यह पहल की गई है। इस कार्यक्रम में 18 से 30 वर्ष के आयु वर्ग वाले इच्छुक यवा भाग ले सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से छात्र, एनएसएस स्वयंसेवी, नियोजित अथवा स्व-रोजगार वाले व्यक्ति अपना पंजीकरण संबंधित वेबपोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर 31 अक्तूबर 2015 को प्रधानंत्री ने इसका विचार आम जन मानस के सामने रखा था। आपको बता दें इस दिन को हम सभी राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाते हैं। सांस्कृतिक सम्पर्क के विचार को 31 अक्तूबर 2016 को ईबीएसबी  के रूप में मनाया जाने लगा।

ईबीएसबी के अंतर्गत आरंभ किया गया यह युवा संगम, राष्ट्रीय शिक्षा नीति()2020 से प्रेरित है। इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत की समृद्ध विवधता और इसके ज्ञान को आत्मसात करना सिखाया जाता है। इसमें सांस्कृतिक आदान प्रदान के साथ साथ प्रतिभागियों को जीवन के विभिन्न पहलुओं और प्राकृतिक तथा सामाजिक विकास की उपलब्धियों को भी बताया जाता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभागी अन्य राज्यों के युवाओं से भी जुड़ कर कुछ नया सिख सकते हैं।

युवा संगम के इस तीसरे चरण के लिए 20 एचआई के प्रतिभागी अलग-अलग 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करेंगे। युवा संगम के इस पहल में ऑन कैंपस और ऑफ कैंपस छात्रों को एक्सपोजर टूर कराया जाएगा। विभिन्न राज्यों के युवा 5 से 7 दिनों के लिए दूसरे राज्यों का दौरा करेंगे। जिससे उन्हें अनुभव के साथ-साथ कुछ नया सिखनों को भी मिलेगा।

ईबीएसबी में भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय के भाग ले रहे हैं, जिनमें शिक्षा, गृह, संस्कृति, पर्यटन, युवा कार्यक्रम आदि शामिल हैं। इस कार्यक्रम में पूरे भारत भर से 3240 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया है। इस कार्यक्रम ने देश के युवाओं में स्वयंसेवा की भावना का संचार किया है। इसके प्रतिभागी देश के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा भी लेते रहते हैं और राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान भी देते हैं।

और पढ़ें-

भारत और ऐतिहासिक सिल्क रूट की कहानी

स्वर कोकिला लता जी की कुछ खट्टी-मीठी यादें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here