Home Home-Banner अयोध्या में 51 इंच के सौम्य-सुंदर रामलला पधारेंगे

अयोध्या में 51 इंच के सौम्य-सुंदर रामलला पधारेंगे

3421

Ram lala ki murti: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। बात यह है कि रामलला की कौन सी प्रतिमा मंदिर में लगाई जाएगी, अभी इसका फैसला होना बाकी है। रामलला की तीन प्रतिमाओं में से एक का चयन होना है। चयन का पैमाना लोगों द्वारा की जाने वाली वोटिंग है। जिस मूर्ति को सबसे ज्यादा वोट प्राप्त होंगे, वही राम मंदिर में स्थापित होगी। आपको बता दें कि यह तीनों प्रतिमाएं 51 इंच लंबी है।

राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन नजदीक आते ही इससे जुड़े कार्यक्रमों की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। श्री राम मंदिर निर्माण समिति अपनी ओर से मंदिर परिसर के निरीक्षण कार्य को गंभीरता से ले रही है। समिति क्वांटिटि की जगह क्वालिटि पर जोर दे रही है। पूरा प्रोजेक्ट तीन चरणों में पूरा होना है।

राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। यह समारोह कुल 7 दिनों तक चलेगा। इस कार्यक्रम में जुलूस, पारंपरिक स्नान, पूजा आदि की व्यवस्था है। प्राप्त सूचना के अनुसार, 22 जनवरी की सुबह, पूजन से कार्यक्रम की शुरूआत होनी है। जिसके बाद दोपहर में मृगशिरा नक्षत्र के शुभ समय में श्री राम अपने सिंहासन पर विराजेंगे। आपको बता दें कि अयोध्या स्थित श्री राम मंदिर परिसर कुल 70 एकड़ भूमि में बन रहा है। यहां निर्माण के समय पर्यावरण अनुकुलता पर विशेष ध्यान दिया गया है। यहां पर पेड़ -पौधों के साथ साफ-सफाई की भी बेहतर व्यवस्था की गई है। बिजली की अबाध आपूर्ति के लिए परिसर में ही एक पॉवर हाउस भी बनाया जा रहा है। पूरा देश रामलला के इस भव्य प्राणप्रतिष्ठा का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

और पढ़ें-

कैसी थी भारतीय कॉमिक्स की रंग बिरंगी दुनिया..

रैप की असली कहानी छुपी है हमारे साहित्य की पुस्तकों में

करेंगे ऐसी गलती, तो मनी प्लांट लाभ की जगह देगा नुकसान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here