Home Home-Banner देश की बेटियों को समर्पित, देश का पहला सैनिक स्कूल

देश की बेटियों को समर्पित, देश का पहला सैनिक स्कूल

3484

FIRST ALL GIRL SAINIK SCHOOL OF INDIA: सरकार ने शिक्षा में लैंगिक असमानता को दूर करते हुए एक और सराहनीय कदम उठाया है। कृष्ण भूमि मथुरा के वृंदावन में देश का पहला कन्या सैनिक स्कूल खुला है। अब यहां से देश में सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी पढ़ कर निकलेंगी। यह सैनिक स्कूल सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। इसके साथ ही यहां लड़कियों को आर्मी की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। कुल 120 सीटों वाला यह सैनिक विधालय पूरी तरह से लड़कियों के लिए समर्पित है।

लड़कियों के लिए पहले सैनिक स्कूल का उद्घाटन करते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह महिला सम्मान, सुरक्षा और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक मजबूत कदम है। इस उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ-साथ बाबा रामदेव भी मौजूद थे। देश के पहले इस तरह के स्कूल का लोकार्पण एक जनवरी को साध्वी ऋतंभरा के जीवन के 60 साल पूरे होने पर आयोजित किया गया।

देश का पहला कन्या सैनिक स्कूल को वृंदावन की धरती पर पाकर वहां के स्थानीय लोग काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस कार्यक्रम के साथ ही बाबा रामदेव ने स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय का लोकार्पण भी किया। साध्वी ऋतंभरा द्वार स्थापित इस वात्सल्य ग्राम में समविद् गुरूकुलम बालिका सैन्य विधालय की शुरूआत हो गई है। इस विधालय में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा कराती है।

इस विधालय में प्रवेश के लिए इस साल के 21 जनवरी को लिखित परीक्षा होनी है। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की ई-काउंसिलिंग की जाएगी । छात्राओं को मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। अप्रैल से सत्र के शुरू होने की सूचना है। जिसके लिए 3 बैच बनाए जाएंगे। इस विधालय में देश की बेटियों को सीबीएसई शिक्षा के साथ ही सैन्य शिक्षा, खेलकूद में भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

और पढ़ें-

आइए जानें जीवन के 16 संस्कारों के बारे में, क्या है इनकी महत्ता

कौन है दुनिया की सबसे पुरानी भाषा, आइए जानते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here