Home Home-Banner बीआरओ के दिहाड़ी मजदूरों के लिए 10 लाख के बीमा योजना प्रस्ताव...

बीआरओ के दिहाड़ी मजदूरों के लिए 10 लाख के बीमा योजना प्रस्ताव को मिली मंजूरी

3379

bro

BRO:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुनियादी ढांचा परियोजना में लगे दिहाड़ी मजदूरों के लिए मियादी बीमा योजना को शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से रखी गई थी। सूत्रों की माने तो इस योजना के अनुसार अगर किसी भी मजदूर की परियोजना के कार्यों के दैरान मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजनों को बीमा राशि के तौर पर 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने आज यानी कि शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा है कि “केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन द्वार लगाए गए आकस्मिक वेतन भोगी मजदूरों के लिए परियोजना कार्यों के लिए सावधि समूह बीमा योजना को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।“ बयान में यह भी कहा गया है कि मजदूरों की किसी भी तरह से मृत्यु की स्थिति में उनके परिवारजनों को 10 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। मंत्रालय का यह कहना है कि इस तरह की योजनाओं से सीपीएल के सामाजिक सुरक्षा में विस्तार होगा।

इस योजना कि मदद से खतरनाक और दुर्गम स्थानों पर कार्य कर रहे सीपीएल मजदूरों की कार्य दशा और मनोबल में विकास होगा। अपनी जान पर जोखिम लेकर देश के विकास में अपना योगदान दे रहे सीपीएल के लिए यह एक लाभकारी कदम होगा। मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि इस योजना के द्वारा सीपीएल परिवारों की आजीविका को सुरक्षित करने की ओर एक प्रबल प्रयास साबित हो सकता है।

और पढ़ें-

बेदाग सफेद संगमरमर से बना यह भारत का पहला मकबरा है.

भारतीय शिक्षा केंद्र, गुरूकुल का आदि और इतिहास

गुलाब-प्रेम, स्वाद और सुंदरता का प्रतीक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here