Home Home-Banner गणतंत्र दिवस परेड के विशिष्ट अतिथियों में शामिल होंगे पंचायत प्रतिनिधि

गणतंत्र दिवस परेड के विशिष्ट अतिथियों में शामिल होंगे पंचायत प्रतिनिधि

3267

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में अलग कदम उठाते हुए, केंद्र सरकार ने इस बार ग्राम पंचायत प्रतिनिधि को बुलाने का फैसला किया है। लोकतंत्र की सबसे छोटी इकाई यानी कि ग्राम पंचायत के कुल 250 चयनित प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में भाग लेने दिल्ली आएंगे। संबंधित राज्य सरकारों को यह कहा गया है कि वह बेहतर प्रदर्शन करने वाली पंचायतों के प्रतिनिधियों को चिन्हित कर इस कार्यक्रम में भाग लेने का न्योता भेजें।

बताया जा रहा है कि देश के इस 75वें गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में पंचायत प्रधान के साथ उनकी पत्नी को भी उपस्थित होने की अनुमति दी गई है। सुरक्षा और व्यवस्था के इंतजामात को देखते हुए विभिन्न राज्यों से अधिकारियों समेत कुल 373 विशिष्ट अतिथियों के आने की सूचना है। इस बाबत सभी जानकारियों को भेजने के लिए राज्य सरकारों के लिए समय सीमा तय कर दी गई है।

गणतंत्र दिवस के इस गौरवमयी अवसर पर दिल्ली स्थित कर्तव्यपथ पर निकलने वाली परेड के आयोजन में देश के विकास की सबसे अंतिम पायदान को जोड़ने की यह कोशिश सराहनीय कदम है। सरकार का यह प्रयास “सबका साथ-सबका विकास” को काफी हद तक पूरा करते नजर आ रही है। निर्धारित तिथि तक आगन्तुकों क ब्योर आ जाने पर सूची को तैयार किया जाएगा। इसके बाद सभी को वीआईपी दीर्घा में बैठने की अनुमति और पास जारी किए जाएंगे। पंचायत अतिथियों के लिए केंद्रीय पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल के सरकारी आवास पर सम्मान-भोज का भी आयोजन होना है।

और पढ़ें-

हजारों साल पहले की अजंता गुफा के चित्र आज भी कैसे चमक रहे हैं

वो मशहूर संगीतकार, जो कभी कंघी तो कभी कप-प्लेट से धुन बना लिया करते थे

कौन है दुनिया की सबसे पुरानी भाषा, आइए जानते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here