Home Home-Banner 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें इस...

11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें इस आधुनिक इंजीनियरिंग के शानदार उदाहरण के बारे में

3256

द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन की तारीख सामने आ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 11 मार्च को इस बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने जा रहे हैं। 29 फरवरी को उपायुक्त निशांत यादव और शहर के पुलिस प्रमुख विकास अरोड़ा के नेतृत्व में टीमों नें एक्सप्रेसवे का दौरा किया था।आपको बता दें कि उद्घाटन से पहले, गुड़गांव प्रशासन और पुलिस की टीमों ने गुरुवार को द्वारका एक्सप्रेसवे का दौरा किया। इसके साथ ही 11 मार्च को होने वाले कार्यक्रम के लिए लॉजिस्टिक तैयारियाँ और सुरक्षा आवश्यकताओं का आकलन भी अब शुरू कर दिया गया है।

गुड़गांव पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रशासन, पुलिस और NHAI  की टीमों ने उद्घाटन के लिए संभावित स्थलों, अस्थायी हेलीपैड के निर्माण और रैली के लिए पार्किंग स्थल की पहचान करने के लिए एक्सप्रेसवे का दौरे का काम पूरा कर लिया गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि उन्होंने एक्सप्रेसवे को साफ करने, खंभों पर तिरंगा लगाने, फुटपाथों को रंगने और साइन लगाने के लिए कर्मचारियों को तैनात कर दिया है। वह आगे बताया कि एक्सप्रेसवे को गुरुग्राम सेक्शन वाहनों के लिए खोला जाएगा । दिल्ली से संभावित कनेक्टिविटी के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। साथ ही दिल्ली सेक्शन को खोलने के फैसले पर भी अभी तक कोई सूचना नहीं है क्योंकि यह अभी निर्माणाधीन है।

सूचना के अनुसार लगभग 9000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे द्वारका एक्सप्रेसवे को चार चरणों में बनाया जा रहा है। इनमें से चरण तीन दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर से बसई ROB तक और चार बसई ROB से NH-48 तक गुरुग्राम में हैं। इसकी लंबाई 19 किलोमीटर के करीब मानी जा रही है। साथ ही चरण एक (महिपालपुर से द्वारका सेक्टर 21 तक) और दो (द्वारका सेक्टर 21 से दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर तक) दिल्ली में ही हैं। इनकी लंबाई लगभग 10 किलोमीटर है।

द्वारका एक्सप्रेसवे दिल्ली और गुड़गांव को जोड़ने वाला तीसरा सीधा रास्ता है। यह एक 16 लेन का हाईवे होगा, जिसे हाई-स्पीड गाड़ियों के लिए बनाया जा रहा है। इसके रास्ते में किसी भी तरह का ट्रैफिक सिग्नल नहीं होगा। इसे दिल्ली में शिव मूर्ति से गुड़गांव में खेड़की दौला तक बनाया गया है। इस एक्सप्रेसवे का 18.9 किलोमीटर  हिस्सा गुड़गांव में होगा। वही शेष 10.1 किलोमीटर दिल्ली में होगा।

द्वारका फ्लाईओवर को आधुनिक इंजीनियरिंग का एक शानदार उदाहरण माना जाएगा । इसमें 8 लेन की हाई-स्पीड सड़क, दोनों तरफ तीन-तीन लेन की सर्विस लेन होगी। साथ ही प्रमुख चौराहों पर कई अंडरपास और ऊपर से निकलने वाले रास्ते भी होंगे।खबरों के अनुसार  द्वारका एक्सप्रेसवे नया गुड़गांव, द्वारका के सेक्टर 25 में बन रहे इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) तक सीधी पहुंच देगा। जिसके साथ यह 8 लेन की छोटी सुरंग के माध्यम से IGI हवाई अड्डे के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी प्रदान करेगा।

और पढ़ें-

सैकड़ों हत्याओं का गवाह, दिल्ली का खूनी दरवाजा

आइए जानें आईएनए के पहले जनरल के बारे में

यह आर्य अष्टांगिक मार्ग आपके दुखो को हर लेगा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here