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भारत में वेब सीरीज की बढ़ती लोकप्रियता – तरूण शर्मा

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जैसा कि सब जानते हैं कि, आज का युग इंटरनेट का युग है। और आज हरेक व्यक्ति के पास अपना खुद का मोबाइल एवं भरपूर इंटरनेट डेटा है, जिसे वो अपनी सविधानुसार जब चाहे तब इस्तेमाल कर सकता है।

अगर देखा जाए तो, 90-92 का दशक वह दशक था, जब व्यक्ति टेलीविजन में अपने मनपसन्द सीरियल्स और फिल्में देखना पसंद करता था, लेकिन बदलते दौर के साथ तकनीक भी काफी विकसित हुई और इसी के साथ मनुष्य की आवश्यकताएं भी बढ़ी। जैसा कि पिछले 3-4 साल से हम देखते आ रहे हैं कि भारत में अब टेलीविजन की जगह ‘ओटीटी प्लेटफॉर्म्स’ ने ले ली है। ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब है– ‘ओवर- द-टॉप प्लेटफॉर्म’, जोकि इंटरनेट के माध्यम से विडियो या अन्य डिजिटल मीडिया सम्बन्धी कॉन्टेंट उपलब्ध कराते हैं। इस ऑनलाइन मंच पर दर्शक अपनी सहूलियत अनुसार अपने मनपसन्द शो, एवं फिल्में किसी भी समय देख सकते हैं और वो भी बिना किसी विज्ञापन के! बस इसके लिए जरूरत होती है- एक ‘सब्सक्रिप्शन प्लान’ की। और फिर इसमें वे जिस कॉन्टेंट को देखना चाहे, देख सकते हैं।

जिस तरह टेलीविजन में दिखाई जाने वाली सामग्री किसी एक व्यक्ति को नहीं, बल्कि परिवार एवं समाज को ध्यान में रखकर बनाई जाती है, उसी तरह ओटीटी प्लेटफॉर्म एक ऐसा ऑनलाइन मंच है जहाँ दिखाई जाने वाली सामग्री सिर्फ और सिर्फ एक व्यक्ति विशेष को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। और आज, इन एक-एक व्यक्तियों से मिलकर ही एक बड़ा समूह निर्मित हो रहा है, जो कि किसी टीवी सीरियल्स या मूवी की अपेक्षा इन्हीं ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे- ‘नेटफ्लिक्स’, ‘अमेज़न प्राइम’ और ‘हॉटस्टार’ आदि पर अत्यधिक मात्रा में ‘वेब सीरीज’ देखना पसंद कर रहा है।

‘वेब सीरीज’, ‘वेब शो’ या ‘वेबिसोड’ एक ऐसी ‘वेब शृंखला’ है जो कि अलग-अलग एपिसोड्स में इंटरनेट पर प्रसारित की जाती है।

‘वेब’ का मतलब होता है ‘इन्टरनेट’ और ‘सीरीज’ का मतलब होता है ‘लगातार’। यानी कि कुछ ऐसे एपिसोड्स जो इन्टरनेट पर लगातार, या एक के बाद एक एपिसोड के रूप में अपलोड किए जाते हैं, ‘वेब सीरीज’ कहलाते हैं।

मनोरंजन के इस नए रूप ने अभिनेताओं, लेखकों, स्वतंत्र निर्माताओं, निर्देशकों और अन्य सभी उद्योग पेशेवरों के लिए असंख्य अवसर पैदा किए हैं जिससे कि वे बड़े बजट की तुलना में, बहुत कम लागत पर अपने रचनात्मक कार्य को प्रदर्शित कर सकते है। भारत में आजकल तो हिंदी, अंग्रेज़ी के साथ ही कई स्थानीय भाषाओं में भी वेब सीरीज बनाई जा रही है।

आज बॉलीवुड का बड़े से बड़ा फिल्मकार भी ओटीटी प्लेटफार्म के लिए वेब सीरीज बनाना चाहता है आज लगभग सभी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में वेब सीरीज बनाने की होड़ मची हुई है।

भारत की ऑनलाइन डेटा सर्वे कंपनियों में से एक, ‘क्रोम डीएम स्टडी’ की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, 65% घरों में टीवी के साथ वेब सीरीज़ देखी जाती है, जिसमें क़रीब 80% लोगों को कॉमेडी वेब सीरीज़ पसंद आ रही है। वहीं क्राइम, थ्रिलर वेब सीरीज़ की लोकप्रियता हाल में बहुत ज़्यादा बढ़ी है।

मनोरंजन व्यवसाय से जुड़े विशेषज्ञ मानते हैं कि, आने वाला समय वेब सीरीज का ही है। एक सर्वे के अनुसार, इस वर्ष के अंत तक लगभग 5,595 करोड़ रुपये के व्यवसाय के साथ भारत दुनिया के शीर्ष ओटीटी बाजारों में से एक होगा। यह भी उम्मीद की जा रही है कि 2023 तक भारत में यह बाजार बढ़कर 13,800 करोड़ रुपये का हो सकता है। ‘अर्न्स्ट एंड यंग’ जैसी वैश्विक एजेंसी ने अनुमान लगाया है कि, इस वर्ष के अंत तक भारत में इसके प्रयोग करने वालों की संख्या 50 करोड़ हो सकती है और यह देश अमेरिका के बाद इस क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन सकता है।

वेब सीरीज के कारण धीरे-धीरे मनोरंजन का सारा संसार सामूहिक क्षेत्र से निजी क्षेत्र में हस्तांतरित होकर आम लोगों की हथेलियों में सिमटने लगा है। यह आसानी से उपलब्ध होने वाले एक ऐसे नशे की तरह उभर रहा है जिसने दर्शकों, खासकर युवाओं को शीघ्र ही अपनी गिरफ्त में ले लिया है। दर्शकों के लिए सहज उपलब्‍ध इस वेब सीरीज ने आज मनोरंजन की दुनिया को बदल कर रख दिया है, तथा साथ ही इस उद्योग के सामने एक नई मिसाल कायम की है।

तरुण शर्मा

 

 

 

(लेखक हिन्दी भाषा अभियानी हैं। ‘द हिन्दी’ के प्रबंध संपादक हैं।)

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